नया PAN Card कैसे बनवाये 2023 | step by step process - suchanasarkari
नया PAN Card कैसे बनवाये 2023
एक पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड भारत के आयकर विभाग द्वारा जारी एक 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान पत्र है। यह एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है और विभिन्न वित्तीय लेनदेन के लिए अनिवार्य है, जिसमें पंजीकरण आयकर रिटर्न, बैंक खाते खोलने और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना शामिल है।
पैन कार्ड बनाने के लिए यहां कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी दिए गए हैं:
चरण 1: पैनल कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा करें, आपको कुछ दस्तावेजों को पहचानना, पहचान के प्रमाण, पते का प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण सहित सभी को प्रस्तुत करना होगा। कुछ दस्तावेज जिन्हें सामान्यतः पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है, आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और राशन कार्ड शामिल हैं। पता का प्रमाण पासपोर्ट, उपयोगिता बिल, बैंक स्टेटमेंट, और इतने पर हो सकता है। अपनी जन्म तिथि की स्थापना के लिए, आप जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र प्रदान कर सकते हैं।
चरण 2: पैन कार्ड के लिए आवेदन करें पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं - ऑनलाइन और ऑफ़लाइन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, NSDL या UTIITSL वेबसाइट पर जाएं और आवश्यक विवरण के साथ आवेदन फ़ॉर्म भरें। सहायक दस्तावेज अपलोड करें और प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करें। एक बार जब आप आवेदन जमा करते हैं, तो आपको एक अद्वितीय 15-अंकीय स्वीकृति संख्या के साथ एक पावती रसीद प्राप्त होगी।
ऑफ़लाइन लागू करने के लिए, एनएसडीएल या यूटीयल्स वेबसाइट से पैन कार्ड एप्लिकेशन फ़ॉर्म डाउनलोड करें, इसे भरें, और सहायक दस्तावेज़ संलग्न करें। किसी भी पास पैन कार्ड केंद्र पर फ़ॉर्म जमा करें या इसे नामित पते पर पोस्ट करें।
चरण 3: अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें आप अपने पैन कार्ड एप्लिकेशन की स्थिति को ऑनलाइन-प्रदान की गई 15-अंकीय स्वीकृति संख्या का उपयोग करके ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। यह आमतौर पर आवेदन प्रक्रिया के लिए 15-20 व्यावसायिक दिन लगते हैं।
चरण 4: अपना आवेदन संसाधित करने और स्वीकृत होने के बाद अपना पैन कार्ड प्राप्त करें, आपका पैन कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेजा जाएगा। आप अनुमोदन की तारीख से 15-20 दिनों के भीतर अपना कार्ड प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकते हैं।
अंत में, पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा करना, आवेदन पत्र भरना, फ़ॉर्म ऑनलाइन या ऑफ़लाइन सबमिट करना, आवेदन की स्थिति पर नज़र रखने और कार्ड प्राप्त करना शामिल है। इन चरणों का पालन करके, आप पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और इसे विभिन्न वित्तीय लेनदेन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
भारत में पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए यहां दिए गए हैं:
• nsdl या यूटीयल्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
• "ऑनलाइन आवेदन करें" पर क्लिक करें और फिर "नया पैन कार्ड आवेदन फॉर्म चुनें।"
• आवश्यक जानकारी जैसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क विवरण और अन्य प्रासंगिक जानकारी भरें।
• उन दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें जो पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।
• आवेदन पत्र सावधानी से समीक्षा करें, किसी भी आवश्यक सुधार करें, और फिर इसे सबमिट करें।
• डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या नेट बैंकिंग का उपयोग करके प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करें। यह शुल्क अलग-अलग हो सकता है कि आप भारत या विदेशी राष्ट्रीय के निवासी हैं या नहीं।
• सफल भुगतान के बाद, आपको एक अद्वितीय 15-अंकीय स्वीकृति संख्या के साथ एक पावती रसीद प्राप्त होगी।
• पावती रसीद को प्रिंट और साइन इन करें और दो पासपोर्ट-आकार की तस्वीरों को चिपकाएं।
• वेबसाइट पर उल्लिखित एनएसडीएल या यूटीआईटीएलएस कार्यालय पते पर हस्ताक्षरित पावती रसीद, समर्थन दस्तावेजों और डब्ल्यूआईडीएसपी (यदि लागू हो) भेजें।
• दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आपका पैन कार्ड संसाधित किया जाएगा, और आप इसे अपने पंजीकृत पते पर प्राप्त करेंगे।
नोट: आप एक अधिकृत केंद्र से फॉर्म की भौतिक प्रति प्राप्त करके, इसे भरना, और इसे प्रासंगिक दस्तावेजों और भुगतान के साथ सबमिट करके एक पैन कार्ड ऑफ़लाइन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
प्रश्न: पैन कार्ड क्या है?
एक पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड भारत के आयकर विभाग द्वारा जारी एक 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान पत्र है। इसका उपयोग एक पहचान प्रमाण के रूप में किया जाता है और विभिन्न वित्तीय लेनदेन के लिए अनिवार्य है, जिसमें फाइलिंग आयकर रिटर्न, बैंक खाते खोलने और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना शामिल है।
प्रश्न: पैन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
कोई भारतीय नागरिक या विदेशी राष्ट्रीय जो भारत में कर योग्य आय कमाता है, पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।
प्रश्न: पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कौन सी दस्तावेज आवश्यक हैं?
आवश्यक दस्तावेजों में पहचान का प्रमाण, पता का प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण शामिल है। कुछ सामान्यतः स्वीकार किए गए दस्तावेजों में आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और जन्म प्रमाण पत्र शामिल हैं।
प्रश्न: क्या मैं पैन कार्ड ऑनलाइन के लिए आवेदन कर सकता हूं?
हाँ, आप एनएसडीएल या यूटीयल्स वेबसाइट पर जाकर और आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरकर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको समर्थन दस्तावेजों को अपलोड करने और प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा।
प्रश्न: पैन कार्ड प्राप्त करने में कितना समय लगता है?
आवेदन आमतौर पर आवेदन करने और पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए 15-20 व्यावसायिक दिन लगते हैं।
प्रश्न: क्या मेरे पैन कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करना संभव है?
हाँ, आप प्रस्तुत करने के समय प्रदान किए जाने वाले अद्वितीय 15-अंकीय स्वीकृति संख्या का उपयोग करके अपने पैन कार्ड एप्लिकेशन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
प्रश्न: अगर मैं अपना पैन कार्ड खो देता हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?
आप एक आवेदन पत्र और समर्थन दस्तावेजों को जमा करके एक डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप अपना पैन नंबर है तो आप एनएसडीएल वेबसाइट से ई-पैन कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं।
प्रश्न: क्या पैन के साथ आधार लिंक करना अनिवार्य है?
हाँ, आयकर अधिनियम, 1 9 61 के प्रावधानों के अनुसार आधार के साथ आधार को अनिवार्य करना अनिवार्य है। पैन के साथ आधार लिंक करने की समय सीमा आमतौर पर सरकार द्वारा समय-समय पर घोषित की जाती है।
प्रश्न: पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क क्या है?
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क रु। 115 भारतीय निवासियों और रु। विदेशी नागरिकों के लिए 1,020 हालांकि, शुल्क परिवर्तन के अधीन हो सकता है, इसलिए लागू करने से पहले मौजूदा शुल्क संरचना की जांच करना उचित है।
प्रश्न: क्या मैं अपने नाम में पता के प्रमाण के बिना पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?
हाँ, आप पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं भले ही आपके नाम पर पता का कोई प्रमाण न हो। आप अपने माता-पिता, पति या पत्नी के किसी भी व्यक्ति के एक अभाव के साथ-साथ एक भ्रष्टाचार के पते के सबूत के प्रमाण प्रदान कर सकते हैं।
प्रश्न: पैन कार्ड की वैधता क्या है?
पैन कार्ड में एक जीवनकाल वैधता है, जिसका अर्थ है कि यह समाप्त नहीं होता है। हालांकि, नाम, पता, आदि जैसे व्यक्तिगत विवरणों में किसी भी परिवर्तन के साथ कार्ड को अपडेट करना उचित है।
प्रश्न: क्या मैं अपने प्रचार के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में अपने पैन कार्ड का उपयोग कर सकता हूं?
नहीं, पैन कार्ड को यात्रा उद्देश्यों के लिए एक वैध पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार नहीं किया जाता है। आपको पासपोर्ट, आधार कार्ड, मतदाता आईडी कार्ड आदि जैसे अन्य सरकारी जारी दस्तावेजों को ले जाने की आवश्यकता है।
प्रश्न: क्या मैं एक पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूँ अगर मैं एक नाबालिग हूं?
हाँ, यदि आप एक नाबालिग हैं तो आप पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन आपकी ओर से अपने माता-पिता या अभिभावक द्वारा प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
अधिक जानकारी के लिए आप हमसे contact कर सकते हैं